Friday 10 February 2023

उत्तर प्रदेश सरकार ने लांच की परिवार आईडी-एक परिवार एक पहचान योजना

. उत्तर प्रदेश में परिवार आईडी के लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार 
. एक परिवार एक पहचान योजना के तहत बनेगी विशेष आईडी 
. राशन कार्ड धारकों को नहीं बनवाना पड़ेगा यह आईडी कार्ड 

 यूपी में अब हर परिवार के पास अपनी खास आईडी होगी। योगी सरकार ने परिवार आईडी के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया है यह परिवार आईडी 12 अंकों की होगी। राशन कार्ड धारकों को परिवार आईडी बनवाने की जरूरत नहीं होगी। उनका राशन कार्ड नंबर ही परिवार आईडी होगी। प्रदेश सरकार एक परिवार एक पहचान योजना के तहत हर परिवार को एक विशिष्ट आईडी जारी करेगी इसके तहत प्रदेश की परिवार इकाइयों का एक लाइव डाटा बेस तैयार किया जाएगा। यह डेटाबेस लाभार्थीपरक योजनाओं के बेहतर प्रबंधन, समय से लक्ष्य प्राप्त किए जाने उनके पारदर्शी संचालन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। परिवार आईडी से मिले डेटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों का चिन्हांकन किया जाएगा और उन्हें रोजगार के अवसर प्राथमिकता के तौर पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

क्या है एक परिवार एक पहचान पत्र योजना :

उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने एक परिवार एक पहचान योजना की शुरुआत की है इसके तहत अब आम आदमी आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है। यूपी में रहने वाले जिन भी परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है वह इसके जरिए योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। मुफ्त और सस्ता राशन भी इसी पोर्टल के जरिए परिवारों को मिलेगा यूपी में कई ऐसे परिवार जो राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र नहीं है इसमें ज्यादातर वह परिवार हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है इस पोर्टल के मदद से अब परिवार अपनी आईडी बनवा सकेंगे और इसी आईडी के जरिए योजना का लाभ उठा पाएंगे।

इस आईडी से लाभ :
. उत्तर प्रदेश सरकार हर परिवार को न्यूनतम एक सदस्य को रोजगार से जोड़ने की परियोजना पर कार्य कर रही है इसको लेकर प्रदेश सरकार ने परिवार आईडी (एक परिवार एक पहचान) योजना चलाई है ।
. यह आईडी बनवाने से परिवार के किसी एक सदस्य द्वारा जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के बाद अन्य सदस्यों द्वारा आवेदन करने पर किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आसानी से प्रमाण पत्र उपलब्ध हो सकेगा।
. बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र अन्य प्रमाण पत्र आसानी से इसके जरिए आवेदन कर पाएंगे।
इसके जरिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ भी आसानी से लिया जा सकेगा।

आवश्यक दस्तावेज :
परिवार आईडी योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड और निवास की एक आईडी का होना आवश्यक है परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लगा होना चाहिए।

आवेदन कैसे करें :
आप घर बैठे आसानी से एक परिवार एक पहचान योजना में आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए familyid.up.gov.in या sarkari result पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
1- सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार को familyid.up.gov.in का लिंक ओपन करना है।
2. उम्मीदवार को नए पंजीकरण पर क्लिक करना होगा उसके बाद उसे अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा और मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड में है, उसके बाद एक ओटीपी का सत्यापन करना होगा उसके बाद पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।
3. पंजीकरण के बाद उम्मीदवार को लॉगइन पर जाकर  लॉगिन करना होगा इसके लिए अपने मोबाइल नंबर के साथ ओटीपी सत्यापन करना होगा।
4. इसी प्रकार व्यक्ति अपने आधार कार्ड नंबर और ओटीपी सत्यापन के माध्यम से अपने परिवार के अन्य सदस्यों जैसे पति/पत्नी/माता/पिता/भाई /बहन/पुत्र/ पुत्री और परिवार के अन्य सदस्यों की जानकारी अपने परिवार आईडी कार्ड में जोड़ सकता है।
5. परिवार के सभी लोगों की जानकारी जोड़ने के बाद अपने पते का विवरण देना होगा ।
6. पूरी जानकारी की जांच करने के बाद उम्मीदवार को पंजीकरण जमा करना होगा उसके तुरंत बाद एक परिवार आईडी और एक आवेदन संख्या की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी अभ्यर्थी प्राप्त आवेदन संख्या से भी अपनी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
7. पंजीकरण/आवेदन लॉक करने के बाद अभ्यर्थी उसमें कोई बदला नहीं कर सकेगा।

0 comments:

Post a Comment