Monday 6 February 2023

UP:महंगाई की एक और मार रोडवेज ने बढ़ाया अपना किराया

उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों के किराए में भारी इजाफा :
उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन प्राधिकरण(UPSRTC) ने आज दिनांक 06/02/2023 दिन सोमवार  से बसों का  किराया बढ़ाने का फैसला लिया है उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन प्राधिकरण  ने किराया बढ़ाने का कारण डीजल का महंगा होना बताया है साधारण बसों के किराया वृद्धि के साथ वातानुकूलित बसों के किराए में भी वृद्धि हुई है।

कितना बढ़ा किराया और कब से होगा लागू :
उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन प्राधिकरण ने किराए में 24 प्रतिशत की बड़ोत्तरी की है जो सोमवार की आधी रात से प्रभावी होगा अर्थात मंगलवार से हमें बढ़े हुए किराए के साथ सफर करना होगा । जिससे आम आदमी की फर्श पर भारी बोझ पड़ेगा।

पहले प्रति किमी किराया और अब :
बसों के किराए में 25 पैसे प्रति किलोमीटर का इजाफा हुआ है रोडवेज साधारण बसों का किराया 1 किलोमीटर के लिए पहले 1.05 रुपए प्रति किलोमीटर देना पड़ता था अब उसे 1.30 रुपए प्रति किलो मीटर देना पड़ेगा ।आसान भाषा में समझें तो अब 100 किमी यात्रा करने पर 25 रूपये अधिक देने होंगे।

वातानुकूलित बसों का कितना बढ़ा किराया :
साधारण बसों के साथ-साथ वातानुकूलित बसों में के किराए में भी वृद्धि हुई है वातानुकूलित बसों के किराए में 258.78 पैसे तक की बढ़ोतरी की गई है ।

इससे पहले कब बढ़ा था किराया :
इससे पहले वर्ष 2020 में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने किराया बढ़ाया था तब डीजल का भाव लगभग 63  रुपए/लीटर था और आज जब डीजल का भाव लगभग 90 रुपए के करीब है तो एक बार फिर परिवहन प्राधिकरण ने किराए में इजाफा किया गया है

किराया बढ़ाने के पीछे परिवहन प्राधिकरण का तर्क :
परिवहन प्राधिकरण का तर्क है कि किराया बढ़ाकर निगम   की आय बढ़ाई जाएगी ताकि परिवहन लागत वहन किया जा सके और इस वर्ष के अंत तक लगभग 3000 नई बसे अपने बेड़े में बढ़ाई जा सकें।
 

0 comments:

Post a Comment